होम > समाचार > सामग्री
सक्शन कप आंतरिक और बाहरी कारक
Sep 30, 2017

सक्शन कप आंतरिक और बाहरी कारक

रबड़ और उसके उत्पादों की प्रक्रिया, भंडारण और प्रक्रिया का उपयोग, आंतरिक और बाह्य कारकों के व्यापक प्रभाव के कारण रबर के भौतिक और रासायनिक गुणों और उपयोग मूल्य के अंतिम नुकसान की क्रमिक गिरावट के यांत्रिक गुणों के कारण, यह परिवर्तन को रबर बुढ़ापे कहा जाता है दरारें, चिपचिपा, सख्त, नरम, पाउडर, मलिनकिरण, लंबे मोल्ड और इतने पर के प्रदर्शन की सतह पर। क्या कारक हैं जो रबर की उम्र बढ़ने को प्रभावित करते हैं? ऑक्सीजन: रबर अणुओं के साथ रबर में आक्सीजन मुक्त कणिक श्रृंखला प्रतिक्रिया, आणविक श्रृंखला फ्रैक्चर या अत्यधिक क्रॉस-लिंकिंग, जिससे रबड़ के गुणों में बदलाव आते हैं। ऑक्सीकरण रबर की उम्र बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण कारणों में से एक है।

नमी: नमी के दो पहलू हैं: नम हवा की बारिश में रबर या पानी में भिगोना, क्षति के लिए आसान, यह पानी में घुलनशील पदार्थों में रबर के कारण होता है और पानी और पानी के अन्य घटकों को पानी से निकाला जाता है। । Hydrolysis या अवशोषण और अन्य कारणों विशेष रूप से पानी के विसर्जन और वैकल्पिक प्रभाव के वायुमंडलीय जोखिम में, रबर के विनाश को गति देगा। लेकिन कुछ मामलों में नमी रबर की भूमिका को नुकसान नहीं पहुंचा सकती है, और यहां तक ​​कि बुढ़ापे की भूमिका में देरी भी कर सकती है।

ओज़ोन: ओजोन बहुत अधिक और अधिक विनाशकारी है, यह भी विच्छेदन की आणविक श्रृंखला है, लेकिन रबड़ की विरूपण के साथ रबर पर ओजोन की भूमिका या अलग नहीं है जब एक विकृत रबड़ (मुख्य रूप से असंतृप्त रबड़) के रूप में प्रयोग किया जाता है, तो तनाव की दिशा में एक दरार है, जो कि तथाकथित "ओजोन क्रैकिंग"; जब रबर विकृत हो जाती है, तो केवल ऑक्साइड फिल्म की सतह पर क्रैकिंग के बिना बनाई जाती है।

गरम: तापमान बढ़ाने से थर्मल क्रैकिंग या थर्मल क्रॉस्लिंकिंग रबर का कारण हो सकता है। लेकिन गर्मी या सक्रियण की मूल भूमिका ऑक्सीजन प्रसार और ऑक्सीकरण के सक्रियण की दर को बढ़ाएं, जिससे रबर के ऑक्सीकरण की दर में तेजी आई, जो बुढ़ापे की एक सामान्य घटना है - थर्मल ऑक्सीजन उम्र बढ़ने।

यांत्रिक तनाव: दोहराए गए यांत्रिक तनाव के तहत, रबर की आणविक श्रृंखला मुक्त त्सुएन के गठन को तोड़ सकती है, ऑक्सीकरण श्रृंखला प्रतिक्रिया को जन्म देती है, रासायनिक प्रक्रिया का निर्माण होता है। यांत्रिक फ्रैक्चर आणविक श्रृंखला और यांत्रिक सक्रियण ऑक्सीकरण प्रक्रिया। कैसे प्रभावी हो सकता है, जिसके आधार पर यह निर्भर करता है इसके अलावा, तनाव की कार्रवाई में आसानी से ओजोन क्रैकिंग हो जाती है।

प्रकाश: कम प्रकाश, अधिक ऊर्जा रबर को नुकसान यूवी की उच्च ऊर्जा है। यूवी के अतिरिक्त फ्रैक्चर और क्रॉस-लिंकिंग की रबर आणविक श्रृंखला को सीधे नेतृत्व कर सकते हैं, रबड़ की ऊर्जा के अवशोषण के कारण मुक्त कण, ट्रिगर और ऑक्सीकरण श्रृंखला प्रतिक्रिया प्रक्रिया को गति प्रदान करता है। बाहरी प्रकाश से हीटिंग की भूमिका निभाता है। प्रकाश की भूमिका (गर्मी से भिन्न) की एक अन्य विशेषता यह है कि यह मुख्य रूप से रबर की सतह और स्वास्थ्य में है प्लास्टिक के नमूनों की उच्च दर, दोनों तरफ जालीदार दरारें दिखाई देंगे, तथाकथित "प्रकाश बाहरी दरार।"

अन्य: रबर की भूमिका में रासायनिक माध्यम, चर धातु आयन, उच्च ऊर्जा विकिरण, बिजली और जैविक हैं।


संबंधित समाचार

उत्पादों